इंदिरा गांधी स्मार्टफोन मुफ्त योजना

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन मुफ्त योजना

          तो अब, बहनों, छात्रों, आज हम इस लेख में इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का विवरण देखेंगे। यह योजना सबसे पहले राजस्थान में शुरू की गई है। यह विशेष रूप से नई से 12 वीं कक्षा तक की महिलाओं के लिए लिया गया  है, महिलाओं को डिजिटल होना चाहिए। छात्रों को स्मार्टफोन दिए गए हैं। महिलाओं ने अब एक लंबा सफर तय किया है दुनिया ने एक लंबा सफर तय किया है, अगर हमारे पास स्मार्टफोन की वजह से ही स्मार्टफोन है, तो हमें अपनी बेटियों को ऑनलाइन पढ़ने के लिए हर काम के लिए स्मार्टफोन की जरूरत होती है, लेकिन कुछ जगहों पर यह है कि घर में सभी के पास मोबाइल है लेकिन महिलाएं स्मार्टफोन से वंचित हैं क्योंकि महिलाएं हर किसी को देखती हैं इसलिए अब सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ उठाना चाहिए और स्मार्टफोन में बहुत कुछ सीखना चाहिए इंदिरा गांधी स्मार्टफोन फ्री योजना इंदिरा गांधी स्मार्टफोन फ्री योजना मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा। इस योजना के माध्यम से, सरकार   पहले चरण में महिलाओं को 40 लाख मोबाइल फोन वितरित करेगी। मुख्यमंत्री का कहना है कि इस योजना के पीछे आईटी विशेषज्ञों का हाथ होना चाहिए। वहीं इस योजना के माध्यम से प्राप्त होने वाले स्मार्टफोन में अच्छे राज्यपाल की जानकारी भी उपलब्ध होगी।  इस स्मार्टफोन के माध्यम से हम इसका पूरा लाभ उठा सकते हैं कि हम अपनी अगली कक्षा में 9वीं से 12वीं कक्षा तक की लड़कियों के विकास के लिए इसका पूरा लाभ उठा सकते हैं, महिलाओं को अगला कदम उठाना चाहिए अब महिलाओं को अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए अगला कदम उठाना चाहिए और हमारे घरों में बाहरी डिजिटल जानकारी तक भी पहुंच होनी चाहिए हम सामाजिक विकास के लिए महिलाओं में बदलाव ला सकते हैं महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए सशक्त बनाया जाएगा सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (Doit) प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र, सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र, सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र और संस्थान के कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र या आईटीआई करने वाले छात्रों के साथ-साथ सरकार से सामाजिक पेंशन लेने वाली विधवाओं को पहले इंदिरा गांधी स्मार्टफोन फ्री योजना का लाभ दिया जाएगा। वहीं,  मनोरगा योजना पर पिछले साल 100 दिन का रोजगार पूरा करने वाली परिवार की महिला मुखिया के साथ भी स्मार्टफोन प्राप्त किया जा सकता है, जो महिला सशक्तिकरण के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है।

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन मुफ्त योजना

  लगभग हर महिला को स्मार्टफोन उपलब्ध करा कर ताकि महिला छात्रों की सामाजिक शिक्षा की जानकारी में भागीदारी के नए अवसर उपलब्ध होंगे, वे इस योजना का पूरा लाभ उठा सकेंगी।

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना उद्देश्य

        इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को ज्ञान और सामाजिक विकास के साथ डिजिटल और साक्षर बनाना है। सामाजिक पेंशन लेने वाली महिलाओं को विधवा के रूप में इस योजना का लाभ मिलेगा

 दूसरे चरण में महिलाओं को 80 लाख मोबाइल फोन बांटे जाएंगे।

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना योग्यता

का उपयोग कर सकते हैं इस योजना का लाभ उठाने वाली महिला चिरंजीवी परिवार से होनी चाहिए।

का उपयोग कर सकते हैं इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी महिला राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए।

का उपयोग कर सकते हैं इस योजना का लाभ केवल राजस्थान की महिलाएं और छात्र ही उठा सकते हैं।

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना आवेदन प्रक्रिया

      आवेदक को सबसे पहले मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपके सामने हर नया पेज खुलेगा। आप उस पृष्ठ पर विस्तृत जानकारी जोड़ना चाहते हैं.

 निकटतम मेहगई शिविर या इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना पर जाएं।

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना आवश्यक दस्तावेज

  • पॅन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • sso आयडी
  • राशन कार्ड
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • ppo नंबर
  • मोबाईल नंबर
  • पासपोर्ट साईज फोटो
इंदिरा गांधी स्मार्टफोन मुफ्त योजना

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन मुफ्त योजना निष्कर्ष

    योजना का लाभ नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों को भी दिया गया है।

 95 लाख महिलाओं को मुफ्त में मिलेगा स्मार्टफोन योजना के माध्यम से डिजिटल महिलाएं बनेंगी महिला, छात्राएं अब आत्मनिर्भर बनेंगी। छात्रों को अब मजबूत किया जाएगा स्मार्टफोन विभिन्न योजनाओं के करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।

 इस योजना से महिलाओं में सशक्तिकरण बढ़ेगा, महिलाएं इस योजना का पूरा लाभ उठाएंगी।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. आप जिस योजना का लाभ उठा रहे हैं उसका पूरा नाम क्या है?

उत्तर: इंदिरा गांधी स्मार्टफोन फ्री योजना

  1. इंदिरा गांधी स्मार्टफोन फ्री योजना किसने शुरू की?

उत्तर: इंदिरा गांधी स्मार्टफोन एप्लिकेशन की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की थी।

  1. और कौन-कौन सी महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं?

उत्तर: मनरेगा रोजगार में काम करने वाली विधवा परिवार की चिरंजीवी महिला नई से 12वीं कक्षा तक की अधिक महिलाओं से मिल सकती है।

  1. इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना कब शुरू हुई?

उत्तर: इंदिरा गांधी स्मार्टफोन फ्री योजना  10 अगस्त,  2023 को शुरू की गई थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *